close

dear new user, for login please click on facebook button.

MIDDAY NEWS, 2nd OCTOBER

इस बुलेटिन में हम आपके लिए लेकर आए हैं, राष्ट्रपिता महात्मा गांधी और पूर्व पीएम लाल बहादुर शास्त्री की जयंती आज, सोनिया गांधी बोली किसानों के साथ नाइंसाफी कर रही मोदी सरकार, 15 अक्तूबर से 30 नवंबर के..

1. राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की आज 151वीं जयंती के मौके पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और पीएम नरेंन्द्र मोदी आज राजधाट पहुंचे औऱ बापू को श्रद्धा सुमन अर्पित किया. गांधी जयंती के मौके पर पीएम मोदी ने ट्विट कर कहा कि, 'हम गांधी जयंती के मौके पर प्यारे बापू को नमन करते हैं. उनके जीवन और महान विचारों से सीखने के लिए बहुत कुछ है. बापू के आदर्श समृद्ध और करुण भारत बनाने में हमारा मार्गदर्शन करते रहेंगे.


2. पीएम नरेंन्द्र मोदी आज पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री के 116वीं जयंती के मौके पर विजय घाट पहुंचे और उन्हें श्रद्धा शुमन अर्पित किया. पीएम मोदी ने आज पूर्व प्रधानमंत्री को याद करते हुए ट्विट कर कहा कि 'लाल बहादुर शास्त्री जी विनम्र और दृढ़ थे। उन्होंने सादगी को महत्व दिया और हमारे राष्ट्र के कल्याण के लिए जीया। हम उनकी जयंती पर उन्हें भारत के लिए किए गए हर काम के लिए कृतज्ञता की भावना के साथ याद करते हैं.


3. रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष और सीईओ वीके यादव ने बताया कि भारतीय रेल त्यौहारी सीजन में 15 अक्तूबर से 30 नवंबर के बीच 200 विशेष ट्रेनें चलाने की योजना बना रही है. गौरतलब है कि रेलवे ने फिलहाल सभी सामान्य यात्री ट्रेनों को अनिश्चितकाल के लिए रद्द कर दिया है और ये ट्रेनें 22 मार्च से रद्द हैं.


4. भारत में कोरोना के मरीज तेजी से ठीक हो रहे है जहां भारत में अब तक कोरोना के 53 से अधिक मरीज ठीक हो चुके है. वहीं भारत में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 81484 नए मामले सामने आने के साथ ही देश में अब कोरोना के मामलों की संख्या बढ़कर 63 लाख के पार पहुंच गई है.


5. विदेश सेवा की अधिकारी “देवयानी उत्तम खोबरागड़े” को कंबोडिया में भारत का अगला राजदूत नियुक्त किया गया है जहां उनके जल्द ही कार्यभार संभाल सकने की संभावना है.


6. प्रसिद्ध समाजसेवी अन्ना हजारे ने हाथरस मामले को लेकर बड़ा बयान देते हुए कहा है कि ये घटना मानवता को शर्मशार करने वाली घटना है औऱ इस मामले में दोषियों को कठोर से कठोर सजा दी जानी चाहिए. आपको बता दे कि साथ ही अन्ना हजारे ने यूपी में कानून व्यवस्था को लेकर योगी सरकार को घेरा है.


7. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उनकी पत्‍नी मेलानिया ट्रंप को भी कोरोना हो गया है जहां इस बात की जानकारी खुद डोनाल्ड ट्रम्प ने ट्विट कर दी है.


8. इलाहाबाद हाई कोर्ट की लखनऊ पीठ ने हाथरस मामले का स्वत: संज्ञान लेते हुए सख्त रुख अपनाया है जहां कोर्ट ने इस मामले में उतर प्रदेश सरकार के शीर्ष अधिकारियों और हाथरस के डीएम और एसपी को नोटिस जारी कर तलब कर लिया है. आपको बता दे कि कोर्ट ने हाथरस की घटना पर पुलिस और प्रशासन के कृत्य पर गंभीर चिंता व्यक्त करते हुए सख्त निर्देश जारी किए हैं.


9. सुप्रीम कोर्ट में 5 अक्तूबर से जनहित याचिकाओं (पीआईएल), पत्र याचिकाओं और सामाजिक न्याय से जुड़े मुद्दों की सुनवाई चीफ जस्टिस एसए बोबडे और सात अन्य वरिष्ठ जज ही करेंगे। इसके लिए बृहस्पतिवार को जजों के बीच मुकदमों के बंटवारे का नया रोस्टर जारी कर दिया गया है.


10 कोरोना के बढ़ते मामले को देखते हुए दिल्ली में फिलहाल सिनेमा हॉल, थिएटर और स्विमिंग पूल खुलने की संभावना नहीं है क्योंकि अनलॉक-5 में दिल्ली सरकार ने यथास्थिति बनाए रखने का फैसला किया है. आपको बता दे कि 31 अक्तूबर यानी पूरे महीने इन गतिविधियों के लिए अनुमति नहीं दी गई है.

11. उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने 6 आईएएस अफसरों के तबादले कर दिए है जहां इसमें अपर मुख्य सचिव अवनीश कुमार अवस्थी से सूचना विभाग का प्रभार हटा लिया गया है.


12. आज डीजल की कीमतों में 7 पैसे की कमी आई है जिससे दिल्ली में एक लीटर डीजल 70.46 रूपये पर आ गया है. वहीं आज पेट्रोल की कीमतों में आज कोई बदलाव नहीं हुआ है और दिल्ली में आज प्रति लीटर पेट्रोल 81.06 रूपये का मिल रहा है.


13. सीट शेयरिंग को लेकर NDA में शामिल बीजेपी, जेडीयू और एलजेपी के बीच मामला अब भी उलझा हुआ है. इसी बीच सूत्रों ने कहा है कि इसी समस्या को सुलझाने के लिए आज एक बार फिर LJP अध्यक्ष चिराग पासवान की भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा और गृहमंत्री अमित शाह से एक और मुलाकात हो सकती है.


14. हाथरस मामले को लेकर पूरे देश में गुस्सा है और लोग जल्द से जल्द इस मामले में दोषियों को सजा देने की मांग कर रहे है. इसी बीच पीड़िता के पिता ने इस मामले की जांच सीबीआई से कराने की मांग की है और कहा कि उन पर सरकारी अधिकारी दबाव डाल रहे हैं. आपको बता दे कि हाथरस मामले को लेकर यूपी की योगी आदित्यनाथ सरकार को तीखी आलोचनाओँ का सामना करना पड़ रहा है.


15. बिहार विधानसभा चुनाव के के लिए RJD और कांग्रेस के बीच सीटों की हिस्सेदारी को लेकर बढ़ी दूरी अब पटने लगी है. सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार कांग्रेस ने 75 सीट लेने और राजद ने 58 सीट देने की जिद छोड़ दी है और कांग्रेस 65 सीट पर मान सकती है.


16. हरियाणा की मंडियों में बाजरे की खरीद शुरू हो गई है जहां इसी बीच अच्छी खबर यह है कि हरियाणा में बाजरे की फसल पर किसानों को अब तक का टॉप प्राइस मिल रहा है. मिली जानकारी के मुताबित सरकार इस बार किसानों का बाजरा 2150 रुपए प्रति क्विंटल के हिसाब से खरीद रही है, जबकि बाजार में बाजरे का भाव 1300 से 1400 रुपये के बीच है.


17. झारखण्ड की हेमंत सौरेन सरकार ने अनलॉक 5.0 में सभी धार्मिक स्थलों को 8 अक्टूबर से खोलने का निर्णय लिया है जिसके लिए गाइडलाइंस अलग से जारी की जायेगी. वहीं दुर्गा पूजा के आयोजन से लेकर अन्य कार्यों के लिए दिशा निर्देश जारी कर दिये गये हैं.


18. पंजाब के सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह कहा कि राज्य में कोरोना की स्थिति पहले के मुकाबले काफी सुधरी है. साथ ही उन्होंने अनलॉक 5.0 की गाइडलाइन जारी करते हुए कहा कि आगे आने वाले त्योहारों को देखते हुए राज्य में कई तरह की छूट देने का फैसला किया गया है.


19. केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह दुर्गा पूजा से पहले पश्चिम बंगाल जा सकते हैं. बताया जा रहा है कि अमित शाह का ये दौरा 2021 में होने वाले विधानसभा चुनाव की तैयारियों के मद्देनजर होगा जिसमें कि वे पार्टी कार्यकर्ताओं से बातचीत करेंगे और उन्हें विधानसभा चुनाव के लिए दिशानिर्देश भी देंगे.


20. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज दो अक्टूबर को गांधी जयंती के अवसर पर वैश्विक भारतीय वैज्ञानिक शिखर सम्मेलन का उद्घाटन करेंगे. आपको बता दे कि ये सम्मेलन वैश्विक और प्रवासी भारतीय अनुसंधानकर्ताओं और शिक्षाविदों को एक मंच प्रदान करता है.

 

Comments 0

No comments found