close

dear new user, for login please click on facebook button.

BADI KHABREIN, 1st OCTOBER 2020

इस न्यूज बुलेटिन में हम आपके लिए लेकर आए है, हाथरस जाने के दौरान यूपी पुलिस ने राहुल औऱ प्रियंका को रौका, प्रियंका गांधी ने योगी सरकार को हाथरस मामले पर जमकर घेरा, भाजपा बोली नौटंकी कर रहे है राहुल ग..

1. अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने दावा किया है कि उन्होंने मंगलवार की रात अपने डेमोक्रेटिक प्रतिद्वंद्वी “जो बिडेन” के खिलाफ राष्ट्रपति पद के लिए होने वाली पहली प्रेसीडेंशियल डिबेट जीत ली है. आपको बता दे कि अमेरिकी राष्ट्रपति पद के लिए होने वाली तीन बहसों में से पहली बहस क्लीवलैंड, ओहायो में आयोजित हुई जो दुनियाभर की मीडिया में चर्चा में रही.


2. भारत ने कोरोना से निपटने के लिए मालदीव को 250 मिलियन डॉलर की आर्थिक सहायता प्रदान की है जहां मालदीव के वित्त मंत्री अब्दुल्ला शाहिद ने संयुक्त राष्ट्र महासभा में अपने भाषण के दौरान इसके लिए भारत को धन्यवाद दिया.

3. भारत ने अंतरराष्ट्रीय यात्री उड़ानों के संचालन के लिए ओमान के साथ एक अलग द्विपक्षीय एयर बबल व्यवस्था स्थापित की है जहां ओमान भारत के साथ एयर बबल व्यवस्था स्थापित करने वाला दुनिया का 16वां देश है.

4. यूपी के हाथरस में हुए मामले के लेकर देशभर में नाराजगी है जहां इसी बीच कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा और कांग्रेस के पूर्व अध्यश्र राहुल गांधी आज पीड़िता के परिवार से मिलने हाथरस रवाना हुए. हालांकि उन्हें यमुना एक्सप्रेसवे पर उत्तर प्रदेश पुलिस ने रोक दिया जिसके बाद दोनों नेता पैदल ही हाथरस के लिए चल पड़े.


5. कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने आज आरोप लगाया कि उन्हें और पार्टी के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी को हाथरस जाने से रोकने के लिए पुलिस ने लाठियां चलाईं, लेकिन ‘अहंकारी सरकार’ की लाठियां उन्हें रोक नहीं सकतीं. साथ ही उन्होने कहा कि काश, यही लाठियाँ, यही पुलिस हाथरस की दलित बेटी की रक्षा में लिए खड़ी होती.


6. यूपी की योगी आदित्यनाथ सरकार में मंत्री सिद्धार्थ नाथ सिंह ने राहुल गांधी को घेरते हुए कहा कि राहुल गांधी का एक ट्रैक रिकॉर्ड है कि जब वो भी विदेश से वापस लौटते हैं वो फोटो ऑप करवाने में लग जाते हैं. उन्होन कहा कि जो आज एक्सप्रेस-वे पर चल रहा है वो भी फोटो ऑप ही है.


7. डिप्टी चीफ आईडीएस लेफ्टिनेंट जनरल तरनजीत सिंह ने कहा है कि सीडीसी की नियुक्ति के बाद तीनों सेनाओं के बीच समन्वय बढ़ा है. साथ ही उन्होने कहा कि, सैन्य मामलों के विभाग और सीडीएस के सचिव तीनों सेना मुख्यालयों के साथ करीबी रूप से काम कर रहे हैं.


8. सुप्रीम कोर्ट ने आज कोरोना से निबटने में कथित कुप्रबंधन की स्वतंत्र जांच की मांग के लिए पूर्व नौकरशाहों की ओर से दाखिल जनहित याचिका को खारिज कर दिया. आपको बता दे कि आज सुनवाई के दौरान पूर्व नौकरशाहों की ओर से वकील प्रशांत भूषण ने पैरवी की थी.


9. कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अहमद पटेल को कोरोना हो गया है जहां इस बात की जानकारी उन्होने खुद ट्विट करके दी है. साथ ही उन्होने अनुरोध किया है कि जो भी लोग पिछले कुछ दिनों में उनके संपर्क में आए है वे खुद को आइसोलेट कर ले.


10. लॉकडाउन के दौरान हवाई सफर के लिए खरीदे गए टिकट के मामलों पर सुप्रीम कोर्ट ने बड़ा फैसला लेते हुए लॉकडाउन में रद्द की गई फ्लाइट के टिकट के पैसे लौटाने का आदेश दिया है. आपको बता दे कि टिकट बुक करने वाले यात्रियों को पूरे पैसे मिलेंगे.


11. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के रोहतांग टनल के उद्घाटन समारोह और जनसभा में जाने वालों का कोरोना टेस्ट किया जाएगा. दरअसल, सभा स्थल पर कोई कोरोना मरीज न पहुंचे, इसके चलते ये फैसला लिए जाने की बात सामने आ रही है.


12. हरियाणा सरकार में पूर्व मुख्य संसदीय सचिव श्याम सिंह राणा ने किसानों के मुद्दे पर भाजपा की सदस्यता से इस्तीफा दे दिया है जिसे भाजपा प्रदेशाध्यक्ष ओपी धनखड़ ने कड़ी टिप्पणी के साथ मंजूर कर लिया. आपको बता दे कि राणा पूर्व में जिलाध्यक्ष भी रह चुके हैं.


13. केंद्रीय पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने जानकारी दी कि हर साल पराली से प्रदूषण की समस्या झेलने वाली दिल्ली और उसके पड़ोसी राज्यो में इस समस्या से निपटने के लिए इस साल पूसा एग्रीकल्चरल इंस्टीट्यूट की तकनीक का इस्तेमाल किया जाएगा जिससे पराली खेतों में ही खाद में बदल जाएगी.


14. बिहार विधानसभा चुनाव की तैयारियों के बीच बयानबाजी का सिलसिला जारी है जहां इसी बीच JDU के प्रवक्ता राजीव रंजन ने सीएम नीतीश कुमार की तुलना आरजेडी नेता तेजस्वी यादव से करते हुए कहा कि इंजीनियर नीतीश कुमार के सामने आठवां पास तेजस्‍वी कहीं नहीं ठहरते हें. तेजस्वी के पास ना तो डिग्री है और न ही कोई अनुभव.

15. देश में विनिर्माण क्षेत्र की गतिविधियों में सितंबर में लगातार दूसरे महीने सुधार हुआ है जहां एक मासिक सर्वे के अनुसार नए ऑर्डरों और उत्पादन में बढ़ोतरी से सितंबर में विनिर्माण गतिविधियां करीब साढ़े आठ साल के उच्च स्तर पर पहुंच गई हैं.

16. गूगल के नए समार्टफोन Pixel 4a के भारत आने की पुष्टि हो गई है जहां Pixel 4a 17 अक्टूबर को भारत में लॉन्च होगा. आपको बता दें कि इस फोन को इसी साल अगस्त में लॉन्च किया गया था जिसके बाद से ही भारत में लोग बेसब्री से इस फोन के लॉन्च होने का इंतजार कर रहे है.

17. एक रिसर्च के मुताबिक सुबह के समय आधे घंटे की शैर लोगों को जल्दी बुढ़ा होने से रोक सकती है. शोधकर्ताओं के मुताबिक सुबह की शैर शरीर को ढीला होने से रोकने में मदद करती है और इससे इंसान लंबे समय तक जवान दिखता है.

18. IPL-2020 में आज किंग्स इलेवन पंजाब का मुकाबला मुंबई इंडियन्स से होने जा रहा जा रहा है. आपको बता दे कि IPL - 2020 का ये 13वां मैच है जो शाम 7:30 बजे भारतीया समय अनुसार प्रसारित किया जाएगा.


19. बॉलीवुड अभिनेता अक्षय कुमार ने अपनी अपकमिंग मूवी बेलबॉटम का निर्माण कार्य पूरा कर लिया है. आपको बता दे कि इस फिल्म में अक्षय कुमार के साथ वाणी कपूर, लारा दत्ता और हुमा कुरैशी मुख्य भूमिकाओं में नजर आएंगे.


20. बॉलीवुड एक्ट्रेस अन्नया पांडे और ईशान खट्टर की आने वाली फिल्म 'खाली पीली' इसी हफ्ते ओटीटी प्लेटफॉर्म पर रिलीज होने जा रही है जहां इससे पहले अनन्या पांडे ने ने फिल्म में

Comments 0

No comments found